Tuesday 18 December 2018

Hindi Short Stories with Moral | बुद्धिमान मुछवारा की कहानी

Hindi Short Stories with Moral | बुद्धिमान मुछवारा की कहानी
Hindi Short Stories with Moral | बुद्धिमान मुछवारा की कहानी
Hindi Short Stories with Moral 
दोस्तों story पड़ने से पहले नीचे लाल कलर का बेल होगा उसे दबा दे धन्यबाद दोस्तों बहुत समय की बात है। एक राज्य हुआ करता था उस राज्य का नाम हेमंतपुरम था। उस राज्य के लोग मिल जुलकर रहते थे।उन्हीं लोगों में एक हेमू नाम का मछुआरा रहता था।

वह बहुत गरीब था वह रोज नदी में जाकर मछलियां पकड़कर लाता और बजार मे बेचकर और कुछ घर के लिए बचाता और जो पैसे मिलते उससे वह अपनी पत्नी और बच्चों के लिए कुछ मिठाई खरीदता ऐसी ही दिन बीतते गए एक दिन सहर से एक विज्ञानिक आया नदी पर रिसर्च करने वह अपने आप को बहुत बुद्धिमान समझता था। एक दिन क्या हुआ की उसे रिसर्च करने के लिए नदी में जाना था। पर उसे कोई नाव वाला नहीं दिखाई पड़ा तभी हेमू पश्चिम की तरफ से आरहा था। तभी वैज्ञानिक ने उसे  आवाज दिया और उसे बुलाया हेमू किनारे पर आ गया और बोला श्रीमान आपको कहा जाना है।

वैज्ञानिक घमंड से बोला मुझे नदी के बीचों बीच जाना है चलो दोनों नाव पर बैठ गए और नदी के बीचों बीच जाने के लिए निकल पड़े रास्ते मे विज्ञानिक हेमू को अपनी बातो से परेशान करने लगा और बोलने लगा कि तुम नाव वाले शिरफ नाव चलाना जानते हो मुझे देखो फोन चलाना आता है। कंप्यूटर चलाना आता है। तुम लोगो को कुछ नहीं आता है। ये सुनकर हेमू नाव को पलट देता है और विज्ञानिक से बोलता है।

तुम्हे सब  कुछ आता है।  तो बच जाओ विज्ञानिक छठपटाने लगता है। और चिलाने लगता है। बचाओ बचाओ पर वहा कोई नहीं रहता है।सिर्फ हेमू के अलावा तभी हेमू उसे विज्ञानिक को बचाकर किनारे लाता है। और बोलता है। तुम्हे तो सब आता है तो क्यों चिलाने लगे बच क्यों नहीं गए ये सुनकर वैज्ञानिक बहुत शर्मिंदा हुआ और हेमू से माफी मांगी जो जैसा  है अपने जगह पर सही होता है दोस्तों story पड़ने से पहले नीचे लाल कलर का बेल होगा उसे दबा दे धन्यबाद दोस्तों 

No comments:

Post a Comment