Sunday 28 June 2020

Hindi Story Moral | लालची बहू

Hindi Story Moral

Hindi Story Moral | लालची बहू
Hindi Story Moral 
Hindi Story Moral | लालची बहू - मेहंदीपुर नाम के एक छोटे से शहर में एक परिवार रहता है और यह है अजीत जिसका इस शहर में वाटर प्यूरीफायर का प्लांट होता है और शहर में कई जगह अजीत अपने पानी की कैन का सप्लाई करता है वह अपने काम में कभी भी कोई लापरवाही या हेरा फेरी नहीं करता था अजीत समय-समय पर अपने प्लांट की सर्विसिंग कराता रहता था जिससे हमेशा पानी की शुद्धता बनी रहती थी और इसी कारण शहर में काफी लोग अजीत से ही पानी की कैन खरीदा करते थे।
रामजी यादव को अपने बेटे अजीत पर बहुत अभिमान था क्योंकि वह मानते थे कि जल ही जीवन है और उनका बेटा लोगों तक शुद्ध पानी पहुंचाता था लेकिन उन्हें अब अजीत के शादी की चिंता होने लगती है और अजीत की भी शादी की उम्र हो चुकी थी और कुछ ही दिनों बाद अजीत की शादी अपने मित्र की बेटी पूजा से करवा देते हैं। 
पूजा के आ जाने से घर में फिर से खुशी का माहौल लौट आता है पूजा पूरे मन लगाकर अपने ससुर जी का सेवा करती अजीत यह सब देखकर बहुत खुश रहता है ऐसे ही कुछ दिन बीत जाते हैं सब कुछ ठीक चल रहा होता है कि एक दिन अचानक अजीत का कार एक्सीडेंट हो जाता है और लोग उसे तुरंत ही हॉस्पिटल ले जाते हैं और अजीत के घर वालों को इस बात की जानकारी दी जाती है। 
तब डॉक्टर रामजी यादव और पूजा से कहता है कि अजीत के हाथों में काफी ज्यादा चोट आई है जिस वजह से अजीत आने वाले 1 साल तक कुछ काम नहीं कर पाएगा उसे अब सिर्फ आराम की जरूरत है फिर अजीत 3 दिन बाद हॉस्पिटल से घर वापस आ जाता है और पूजा फैसला करती है कि अब से वह खुद वाटर प्लांट संभालेगी अजीत पूजा को अपने वाटर प्लांट की पूरी जानकारी देता है। 

Story In Hindi - और अगले ही दिन से पूजा प्लांट संभालना शुरू कर देती है प्लांट में अजीत का एक कर्मचारी होता है जिसका नाम प्रभात होता है प्रभात कई सालों से अजीत के प्लांट में काम करता है जिस वजह से उसे प्लांट की सारी जानकारी रहती है प्रभात पूजा की प्लांट संभालने में काफी मदद करता है ऐसे ही कुछ दिन बीत जाते हैं। 
और प्लांट की सर्विसिंग की बारी आती है तभी पूजा प्रभात से कहती है कि कल हमारे प्लांट में सर्विसिंग कंपनी से कुछ लोग आने वाले हैं तो जो कुछ भी खर्च लगेगा मुझे बता देना तभी प्रभात पूजा से कहता है कि अजीत साहब ने पिछले महीने ही प्लांट की सर्विसिंग कराई थी। 
अगर आप इस महीने सर्विसिंग नहीं भी कराती हैं तो चल जाएगा आप चाहे तो 3 महीने में एक बार सर्विसिंग करा सकती हैं आपके काफी पैसे बच जाएंगे आप हर महीने कम से कम ₹600000 बचा सकती हैं प्रभात की यह सब बात सुनकर पूजा के मन में लालच आ जाता है और वह प्रभात की बात मान लेती है अजीत को इस बारे में कुछ पता नहीं रहता है।
प्रभात अगले दिन सर्विसिंग करने आने वाले लोगों को आने से मना कर देता है और प्लांट से अभी भी लोगों तक पानी की कैन पहुंचना जारी रहता है यह सिलसिला काफी दिनों तक चलता रहता है पूजा सर्विसिंग के बचे पैसे में से कुछ पैसा प्रभात को दिया करती थी। 
कभी भी अजीत पूजा को प्लांट के बारे में पूछता तब पूजा अजीत को हमेशा झूठ कहती कि प्लांट में सब कुछ ठीक चल रहा है ऐसे ही पूजा और प्रभात का लालच दिन पे दिन बढ़ते जाता है और अब पूजा प्लांट की सर्विसिंग और भी देर से कराना शुरू करती है। 
और लोग तक पानी की कैन पहुंचना जारी रहती है कुछ दिन और बीत जाते हैं अचानक एक दिन शहर के एक बैंक से सभी कर्मचारी अचानक से बीमार पड़ जाते हैं ऐसा होते ही सभी को हॉस्पिटल में भर्ती किया जाता है और सभी का टेस्ट किया जाता है। 

Hindi Storyतभी डॉक्टर बैंक मैनेजर को बताते हैं कि उन्हें यह बीमारी खराब पानी के वजह से हुई है तब मैनेजर को यह समझ में आ जाता है कि बैंक में आए पानी की कैन की वजह से कर्मचारी बीमार पड़े हैं मैनेजर तुरंत ही पुलिस में अजीत के प्लांट की शिकायत दर्ज कराता हैं। 
और पुलिस प्लांट पर छापा मारती है और पूजा को गिरफ्तार करती है और यह घटना का पता चलते ही अजीत अपने पिताजी के साथ थाने पहुंचता है और इंस्पेक्टर से दरखास करके पूजा को जमानत पर रियाह करा देता है और इंस्पेक्टर पूजा से कहता है कि मैं रामजी यादव और अजीत साहब को कई सालों से जानता हूं। 
उन दोनों ने अपना सारा जीवन इमानदारी और स्वाभिमान से जिया है और आज सभी लोग इसी वजह से उनकी बहुत इज्जत करते हैं और आप तो इस परिवार की बहू हैं लोग जितना सम्मान इन्हें देते हैं उतनी ही सम्मान आपको भी देते है लेकिन हमारा छोटा सा लालच हमें लोगों की नजरों में गिरा देता है। 
सही रास्ते पर चालान मुश्किल है परंतु जीवन भर सही रास्ते पर चलना उससे भी कहीं ज्यादा मुश्किल है पूजा जी गलतियां हर इंसान से होती हैं परंतु जो इंसान अपनी गलती सुधार कर आगे बढ़ता है वही सच्चा इंसान होता है इंस्पेक्टर की यह बातें सुनकर पूजा को अपनी गलती पर बहुत पछतावा होता है।
और वह सभी से माफी मांगती है और अजीत अपने परिवार के साथ वापस घर लौट जाता है और अगले दिन से अपने प्लांट पर वापस काम शुरू कर देता है पूजा भी अजीत का साथ देने लगती है प्रभात भी अजीत से माफी मांगता है और अजीत भी उसे माफ कर देता है और इस तरह धीरे-धीरे अजीत फिर से अपने प्लांट को शुद्ध पानी को बेचकर एक नई पहचान देता है।
इसीलिए कहते हैं दोस्तों लालच करना बुरी बला है अगर आप किसी भी काम को ईमानदारी से करते हो तो आपको हमेशा उसका फल अच्छा ही मिलेगा अगर आपको हमारी स्टोरी अच्छी लगी हो तो कमेंट में जरूर बताएं धन्यवाद।
अगर आप सभी में से किसी को अपनी योनि की स्टोरी हमारे वेबसाइट पर पब्लिश कराना चाहता है तो कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बताएं हम उसे अपना ईमेल आईडी देंगे और उसकी स्टोरी अपने वेबसाइट पर हम डालेंगे धन्यवाद।

Ajeet kumar yadav


Horror Story Writing | श्री कृष्ण



5 comments: